ग्लूकोसामाइन टैबलेट के लाभ व उपयोग– Glucosamine Benefits in hindi


glucosamineglucosamine







ग्लूकोसामाइन टैबलेट के लाभ व उपयोग –  Glucosamine Benefits in hindi,


Glucosamine Tablet, Doses of Glucosamine Tablet, Glucosamine Tablet in Hindi, How Does Work Glucosamine Table, Side Effects of Glucosamine Tablet, What is Glucosamine Tablet in Hindi



ग्लूकोसामाइन एक फूड सप्लीमेंट  के रुप में उपयोग में लिया जाता है जिनको हड्डी के रोग  जैसे गठिया रोग, जोड़ों में दर्द, दर्द के कारण जोड़ों में सूजन और अकड़न होती है वे इस सप्लीमेंट  का सेवन करके लाभ प्राप्त करते है।

टैबलेट के उपयोग से  लाभ (Glucosamine Tablet Benefits in Hindi) के बारें में बताएंगे जिसके उपयोग से आप हड्डी के जोड़ों के दर्द, सूजन और अकड़न से छुटकारा पा सकेंगे-


 ग्लूकोसामाइन टैबलेट क्या है? – What is Glucosamine Tablet in Hindi


ग्लूकोसामाइन एक प्रकार का पदार्थ है जो हमारे शरीर में जॉइंट को स्वस्थ्य और चिकना बनाए रखने में सहायक होता है। ग्लूकोसामाइन एक प्रकार से अमीनो एसिड की एक लंबी श्रृंखला है जो आर्थाराइटिस जैसी समस्याओं को दूर रखने मे सहायक है। ग्लूकोसामाइन कैप्सूल व टैबेलट के रूप में बाजार में उपलब्ध है जिसके उपयोग से अस्थि संबंधी रोगियों आपको काफी लाभ प्राप्त हुआ है  व जोड़ों के दर्द को जड़ से खत्म कर देता है ।

ग्लूकोसामाइन टैबलेट के लाभ – Benefits of  Glucosamine Tablet in Hindi

आप इस सप्लीमेंट का उपयोग करके दर्द, सूजन, और अकड़न की परेशानी से छुटकारा पा सकते है। दवा के उपयोग से निम्न प्रकार के रोगों से लाभ प्राप्त होता है-


  • जोड़ो में दर्द
  • जोड़ो में अकड़न और सूजन
  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • गठिया से संबंधित विकार
  • आर्थराइटिस

इन बीमारियों के उपचार हेतु डाक्टर मरीजों को  ग्लूकोसामाइन टैबलेट का सेवन करने की सलाह देते है। आप इस दवा का सेवन उचित मात्रा में ही करें।

 ग्लूकोसामाइन टैबलेट कैसे कार्य करता है? – How Does Work Glucosamine Tablet in Hindi


ग्लूकोसामाइन गठिया और जोड़ों के दर्द से राहत प्रदान करने का कार्य करता है यह नए कार्टिलेज का निर्माण करता है और मौजूदा कार्टिलेज को सुरक्षित और स्वस्थ्य रखने में भी सहायता प्रदान करता है। यह हड्डियों में मौजूद तरल चिकना पदार्थ की सहायता से जोड़ों को चिकाना बनाए रखने में भी सहायक होता है। ग्लूकोसामाइन कैप्सूल या टैबलेट के सेवन से आस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित लोगों को दर्द से काफी राहत प्रदान करता है।

ग्लूकोसामाइन टैबलेट के सेवन से दुष्परिणाम – Side Effects of  Glucosamine Tablet in Hindi

ग्लूकोसामाइन टैबलेट के उपयोग से वैसे तो किसी भी प्रकार से दुष्परिणाम नहीं होता है लेकिन इसमें प्रयुक्त सामग्री से आपको एलर्जी होने पर आपको साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है। ऐसा हर किसी के साथ हो यह संभव नहीं है फिर भी अगर आपको किसी भी तरह से एलर्जी हो तो आप इस बारें में परामर्श अवश्य लें. रोगियों में दवा के प्रभाव से निम्नलिखित दुष्परिणाम हो सकते है-


  • ग्लूकोसामाइन के उपयोग से मरीजों को दस्त की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • अगर आप गर्भवती महिला है तो आपको इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए अतिआवश्यक होने पर सलाह के बाद ही दवा का सेवन करें।
  • यदि आप किडनी से संबंधित किसी भी प्रकार के रोग से ग्रसित है तो इस दवा का सेवन नहीं करें।
  • यदि आप शुगर की बीमारी से पीड़ित है तो इस दवा के सेवन करने से परामर्श अवश्य लें।
  • दवा के उपयोग के बाद रोगियों को मतली, चक्कर और उल्टी की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।
  • कभी कभी दवा के सेवन के बाद मरीजों को त्वचा में खुजली और लाल चकत्ते की समस्या हो सकती है।

ग्लूकोसामाइन टैबलेट की खुराक – Doses of  Glucosamine Tablet in Hindi

आप इसका सेवन निर्देशित खुराक की मात्रा के अनुसार ही करें। इसका सेवन दिन में दो बार करना चाहिए और मरीजों को ग्लूकोजामीन का सेवन भोजन करने के उपरांत ही करना चाहिए। सेवन करने का तरीका  हर मरीजों में भिन्न भिन्न प्रकार का  हो सकता  है इसलिए आप सेवन करने से पूर्व सलाह जरुर लें।

ग्लूकोसामाइन टैबलेट एक प्रकार से फूड सप्लीमेंट है जो जोड़ों और अर्थराइटिस जैसी बीमारियों में दर्द से राहत पाने के लिए उपयोग किया जाता है इसमें किसी भी प्रकार से हानिकारक मिश्रित संयोजनों का उपयोग नहीं होता है। इसलिए  इस सप्लीमेंट का उपयोग किया जा सकता है।

No comments

Powered by Blogger.